Sunday, 20 November 2016

ऑस्टेलिया में न्यू ईयर सेलिब्रेशन

Australia
Australia

ऑस्टेलिया घूमने-फिरने के लिहाज से काफी उम्दा जगह है। यहां के सिडनी हार्बर ब्रिज पर न्यू ईयर सेलिब्रेशन के साथ-साथ ग्रेट बैरियर रीफ, ओपेरा हाउस जैसे दुनिया में मशहूर स्थलों की सैर करना रोमांचक होता है....

ऑस्टेलिया को पर्यटक के नजरिए से स्वप्निल देश कहा जाए, तो गलत नहीं होगा। यहां का न्यू ईयर सलिब्रेशन दुनियाभर में मशहूर है, साथ ही रेनफॉरेस्ट, लाल रेगिस्तानी एरिया, समुद्री तट और कोरल की चटाने पर्यटकों को खूब आकर्षित करते है। कुदरती खूबसूरती के मामले में ऑस्टेलिया अन्य देशों से काफी जुदा है।
सिडनी हार्बर ब्रिज:
Sydney-Harbour-Bridge

ओपरा हाउस के बगल में सिडनी हार्बर ब्रिज है। इस ब्रिज पर न्यू ईयर सलीब्रेशन का आकर्षण देखते ही बनता है। यह विशाल स्टील से बने मेहराब नुमा ब्रिज के लिए चर्चित है। प्यार से लोग इसे कोटहैंगर के नाम से बुलाते है। पुल की निर्माण कला देखने में शानदार और अदभूत लगती है। पुरे विश्व में यह अपने तरह का अकेला पुल है। जो वर्ष 1932 में बनकर तैयार हुआ। 134 मीटर ऊंचा या ब्रिज 500 मी. की दुरी तक फैला है। इस पुल पर पर्यटक हार्बर और शहर का भव्य नजारा देखने के लिए अक्सर जुटते हैं। यहां पुल के इतिहास से जुड़ा एक म्यूजियम भी है।
सिडनी ओपेरा हाउस:
Sydney_Opera_House

सिडनी शहर का नाम आते ही सैलानियों की जेहन में शंख की आकृति वाली ओपेरा हाउस की बिल्डिंग जरूर आ जाती है। सिडनी के बेनिलांग प्वाइट पर स्थित यह इमारत अपनी खूबी और खूबसूरती की वजह से यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज सूचि में शामिल है। तीन तरह से पानी से घिरा यह स्थल शानदार स्थपत्य कला का नमूना है। जोर्न यूटजोन नाम के एक डेनिश आर्किटेक्ट ने इसका डिजाइन तैयार किया था। यह वर्ष 1973 में बनकर तैयार हुआ। मनोरंजन के लिए यहां थियेटर, स्टूडियो, कंसर्ट हॉल एग्जीबिशन रूम और सिनेमा हॉल जैसी बेहतरीन सुविधाएं मौजूद हैं।
ग्रेट बैरियर रीफ:
si-GreatBarrierReef

ऑस्टेलिया का यह टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी अपनी कुदरती खूबसूरती के लिए सैलानियों में काफी लोकप्रिय है। यह स्थल वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में भी शामिल है। वर्ष 1975 में यहां के ईको-सिस्टम की रखवाली और निगरानी के लिए गराते बैरियर रीफ मरीन पार्क बनाया गया, जो 2300 किमी. की दुरी में फैला हुआ है। यह अपने खूबसूरत आइलैंड, समुद्र तट, कोरल चटानों और जलीय जीवों के लिए लोकप्रिय है। यहा पर आपको 1600 प्रकार से ज्यादा दुर्लभ मछलियां, शार्क, डॉल्फिन और कोरल की किस्में देखने को मिल जाएंगी।
मेलबोर्न:
यह ऑस्टेलिया का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। यह घूमने और मौज-मस्ती के लिए बढ़िया जगह है। पूरा शहर पार्क और गार्डन की वजह से हरा-भरा लगता है। अगर आकर्षण की बात करें, तो रॉयल बॉटनिकल गार्डन, नेशन गैलरी ऑफ विक्टोरिया और मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड यहां आने वालो सैलानियों को आकर्षित करता है।
उलरू नेशनल पार्क:
उलरू फोटोग्राफी के लिए सैलानियों के आकर्षण का केंद्र है। स्मारकनुमा लाल पत्थरों की बनी आकृति के लिए मशहूर है। यह 348 मीटर ऊचां है। इसका अधिकांश हिस्सा जमीन में ही दबा हुआ है। सूर्यस्त के समय सैलानी इस नेशनल पार्क की अदभूत रोशनी को देखने के लिए बड़ी संख्या में इकठ्टा होते हैं।
Share:

1 comment: