Tuesday, 27 December 2016

,

बीच पर नये साल का जश्न

Anjuna Beach in Goa India
Anjuna Beach
नये साल का लुत्फ़ उठाने के लिए बीचेज भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। देश में कई ऐसे खूबसूरत बीचेज हैं, जहां नए साल के दौरान नजर देखते ही बनता है...
 
अंजुना बीच:
उतरी गोवा में स्थित अंजुना बीच की गिनती भारत के सबसे व्यावसायिक बीचेज में होती हैं। अंजुना बीच तक सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है। यह प्रसिद्ध केंडोलिम बीच से करीब ३ किमी, की दुरी पर है। यह सबसे प्राचीन बीच में से एक है। इसकी खास बात यह है कि खड़ी शेल्फ के कारण यह अन्य बीचों की अपेक्षा अधिक गहरी है। लाइफगार्ड की मौजूदगी में आप तैराकी का लुत्फ़ भी उठा सकते है। अंजुना बीच, बागा बीच और कैलेंग्यूट बीच से कुछ ही दुरी पर स्थित है।


वारकला बीच:
Varkala Beach in kerala India
Varkala Beach
केरल का वारकला बीच भी दुनियाभर में लोकप्रिय है। पहले गोवा के बीच दुनिया के सबसे बेहतरीन बीचों में गिने जाते थे, तो आज दक्षिण केरल में स्थित वारकला बीच भी बेहतरीन बीचों में शुमार किया जाने लगा है। शांत समुद्री तट, खूबसूरत झरने और चट्टानी पहाड़ियों के लिए वारकला पूरी दुनिया में मशहूर है। वारकला तिरुवनन्तपुरम से करीब ४० किमी. की दुरी पर स्थित है।
ओम बीच: 

कर्नाटक में गोकर्ण से करीब ५ किमी, की दुरी पर ओम बीच है। नये साल पर आप यहां की योजना भी बना सकते हैं। दरअसल, इस बीच का आकर ओम की तरह है, इसलिए इसे ओम बीच के नाम से जाना जाता है। खासकर यह विदेशी पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। यहां सन-बाथ लेते विदेश पर्यटक दिखाई दे जाएंगे। दूसरे बीच से यहां का माहौल कुछ अलग ही है। आपको थोड़ा विदेशीपन और खुलापन दिखेगा। ओम बीच डॉल्फिन के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। यहां आसपास रहें की भी अच्छी व्यवस्था है। यहां थ्री, फाइव स्टार होटल्स से साथ अच्छे रिजॉर्ट भी मिल जाएंगे।

हैवलॉक बीच:
havelock-island-radhanagar-beach-andaman-islands-india-1
Havelock Beach

 अंडमान द्वीप समूह में स्थित हैवलॉक बीच का पानी शीशे की तरह साफ़ है। चांदी की तरह चमकती सफेद रेत और अदभुत कोरल के कारण इसे दुनिया के सबसे खूबसूरत बीचेज में से एक मन जाता है। हैवलॉक पर्यटकों की भीड़ से दूर और सुकून वाला बीच है।   
Share:

0 comments:

Post a Comment