Thursday, 5 January 2017

मिस न करें ये रोमांचक जर्नी

Bungee-Jumping
एडवेंचर के कई कारनामे लोगों के रोंगटे खड़े कर देते हैं। अगर आप में भी ऐसा साहस है तो नये साल में कुछ एडवेंचर एक्टिविटीज कर सकते हैं... 
एडवेंचर के शौकीनों के लिए न तो कोई महीना होता है और न ही कोई दिन। जब मन किया बेग पैक किया और निकल पड़े खतरों से खेलने। आप में भी जोखिम लेने का साहस है, तो एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए इनसे बेहतरीन जगहें दुनिया में आपको नहीं मिलेगी...

जमीन पर एडवेंचर
माउंटेनियरिंग एंड हाइकिंग: सुंदरता, ऑप्शंस और च्वाइस के मामले में भारत और नेपाल का हिमालयी इलाके और न्यूजीलैंड का दक्षिण आल्प्स पर्वत बेजोड़ हैं। तीव्र चढाई और तीव्र ढलान दोनों का मजा हिमालय के अलावा दुनिया में शायद ही कहीं और देखने को मिले। लहरदार बर्फ और अठखेलियों करनी हो, तो न्यूजीलैंड बेहतरीन है।


साइकिलिंग: यूं तो आप साइकिलिंग कहीं भी कर सकते है, लेकिन आयरलैंड और कनैडियन रॉकीज में साइकिलिंग करना अपने आप में काफी रोमांचक है। यहां पर नजारे तो ऐसे मिलिंगे कि बस आप सांस रोके एकटक निहारते ही रह जाएगें।


डेजर्ट सफारी: मंगोलिया का गोबी डेजर्ट और चिली का अटकामा ये दोनों ऐसे डेजर्ट है, जिन्हें आप जिंदगी भर नहीं भूल सकते।


माउंटेन रोड सफारी: अगर आप अपने फोर व्हीलर से एडवेंचर के शौकीन है, तो अपनी कार को देश में शिमला से किन्नौर, स्पीति और लाहौल होते हुए मनाली तक ले जाएं या फिर विदेश में कनाडा होते हुए अलास्का हाइवे पर जाएं। यहां आपको और आपकी कार दोनों को एडवेंचर का अहसास होगा।
रॉक क्लाइंबिंग: एडवेंचर का यह तरीका पूरी दुनिया में आम है। कहीं भी बस चट्टान हो, चढ़ाई करना शुरू। अगर इसका वाकई लुत्फ़ लेना हो तो अमेरिका के यॉसमिट और स्कॉटिश क्रेग्स जाएं।


बेंजी जंपिंग: यूं तो भारत के ऋषिकेश में भी बंजी जंपिंग की सुविधा हैं, लेकिन जो बात न्यूजीलैंड के क्वींसलैंड और दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन के पास ब्लॉकरॉन्स रिवर ब्रिज से बंजी जंपिंग की हैं, वह पूरी दुनिया में और कहीं नहीं मिलेगी।


केन्यनिंग: एक रस्सी के सहारे किसी झरने के पानी से होकर गुजरना या कभी-कभी बेहद ठंडे पानी में रस्सी के सहारे कूदना, इसी का नाम है केन्यनिंग। इसके लिए स्विट्रजरलैंड और मैक्सिको के कॉपर केन्योन से बेहतर कुछ और नहीं है।


केविंग: अगर आप घुप्प अंधेरे में लंबा  वक्त गुजार सकते हैं और कभी-कभी खो जाने के डर को जीत चुके है, तो गुफाओं की सैर करने का यह एडवेंचर आपके लिए ही है। न्यूजीलैंड के वेटोमो केव सिस्टम या वियतनाम का सोन डुंग इसके लिए मशहूर हैं।
वालिद लाइफ सैंक्चुअरी: जंगली जानवरों से सीधा आमना-सामना करना चाहते है, तो केन्या और बोत्सवाना के जंगलों में जाएं।

आसमान में दिखाएं साहस

Sky-diving
स्काई डाइविंग: करीब 12 हजार फ़ीट की ऊंचाई पर प्लेन से बाहर खुले आसमान में कूदना बड़े साहस का काम होता है, इसके लिए किस जगह के आसमान में हों, यह बहुत जरूरी नहीं, फिर भी केलिफोर्निया फॉल्स के ऊपर स्काई डाइविंग आपको वाकई आसमानी लुत्फ़ का मजा देगी।

हॉट एयर बैलूनिंग: फ़्रांस में महलों और बरगंडी के विनेयाड्रर्स के ऊपर या फिर ऑस्ट्रिया में ऑल्प्स पर्वत के ऊपर खुले आसमान में गुब्बारे में घूमना आपके आसमानी अहसासों को पंख लगा देगा।


पैराग्लाइडिंग और हैंग-ग्लाइडिंग: इसमें कूदने के लिए एक किल्फ़ और उसके बाद खुली हवा में परिंदों की तरह  तैरते रहने के लिए थर्मल्स की जरूरत होती है। इसके लिए अमेरिका का उटा और इटैलियन डोलोमाइट्स के ऊपर से उड़ना बेहद रोमांचकारी होता है।


पानी में साहसिक खेल

Scuba-diving
 सेलिंग: वर्जिन आइलैंड्स और यूनान के आईओनियन पैराडाइज में अच्छी हवा और समंदर दोनों मिल जाएगें, जो आपके अहसास को और भी खुशनुमा बना देंगे।

व्हाइट वाटर रॉफ्टिंग: अगर आप फिट एंड एक्टिव हैं, तो कोस्टारिका के रियो जनरल या अमेरिका के ग्रैंड केन्योन में रॉफ्टिंग का लुत्फ़ उठा सकते हैं।
कैनोइंग एंड कयाकिंग: अगर डोंगी चलाते हुए गहरी नदी में सैर करना चाहते है, तो कनाडा के नहन्नी नदी या कोर्सिका के जॉर्जज नदी की गहराइयों में जाइए। यह अनुभव अभी भूल नहीं पाएंगे।


स्कूबा डाइविंग: ऑस्ट्रेलिया का ग्रेट बेरियर रीफ और मालदीव्स की कुछ जगहें इसके लिए पूरी दुनिया में बेहतरीन हैं। समंदर की गहराइयों में झांकने का इससे बेहतर तरीका कोई नहीं।


सर्फिंग: सबसे आखिर में सबसे मुश्किल, सबसे खतरनाक, लेकिन सबसे ज्यादा एडवेंचर्स स्पोर्ट्स सर्फिंग, समुद्र की लहरों पर चलना। इसके लिए बेहतरीन जगह है ब्राजील और हवाई आइलैंड्स।
Share:

0 comments:

Post a Comment