Tuesday, 24 January 2017

, ,

इंडिया टॉप 10 ट्रैवलिंग डेस्टिनेशन

Mandi
घूमने-फिरने के शौकीन अक्सर सैर-सपाटे के लिए नई-नई जगहों की तलाश में रहते हैं. ज्यादातर भारतीय विदेशों में घूमने का शौक रखते हैं और अपने इस शौक को पूरा करने के लिए लाखों रुपये भी खर्च करते हैं. 
लाखों रुपये खर्च करने के बाद भी विदेशों की सैर में उतना ज्यादा आनंद नहीं आता है जितना भारत के पर्यटन स्थलों की सैर से आता है.
आज हम आपको बताने जा रहे हैं भारत के ऐसे 10 पर्यटन स्थलों के बारे में, जो आपको विदेशों की सैर से भी ज्यादा आंनद का अहसास दिला सकते हैं.

1 – मंडी, हिमाचल प्रदेश
अगर आप विदेश जाकर स्कॉटलैंड के हरे-भरे पहाड़ों की सैर करने की सोच रहे हैं तो फिर इससे पहले आपको भारत के हिमाचल प्रदेश के मंडी की सैर जरूर करनी चाहिए. हिमाचल प्रदेश का मंडी भारत का सबसे साफ-सुथरा जिला है। यहां की खूबसूरती और प्राकृतिक सुंदरता को देख आप स्कॉटलैंड को भूल जाएंगे.

2 – मुन्नार ,केरल
munnar-kerala

अगर आप मलेशिया के चाय के बागानों के बीच जाकर सैर करना चाहते हैं तो फिर एक बार केरल के मुन्नार जाने में क्या हर्ज है. मलेशिया के चाय के बागानों से कही ज्यादा आकर्षक बागान मुन्नार में है जो आपका दिल जीत लेंगे.

3 – खज्जियार, हिमाचल प्रदेश
khajjiar

अगर आप स्विटजरलैंड घूमने का सपना देखते हैं और किसी वजह से वहां नहीं जा पा रहे हैं तो फिर भारत में ही आप स्विटजरलैंड की सैर का मजा ले सकते हैं. इसके लिए आपको हिमाचल प्रदेश के खज्जियार या फिर कश्मीर के गुलमर्ग की सैर जरूर करनी चाहिए.

4 – ऑली, उत्तराखंड
auli_uttrakhand

अगर आप अलास्का की खाड़ी के मनमोहक नजारे में खो जाने की चाहत रखते हैं तो फिर आपकी ये मुराद भारत में ही पूरी हो सकती है. जी हां, उत्तराखंड के ऑली की सैर करके आप अलास्का की खाड़ी को भूल जाएंगे.

5 – लद्दाख
ladakh

अगर आप ऑस्ट्रेलिया जाकर वहां के ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों पर घूमने का आनंद उठाना चाहते हैं तो जरा रुकिए और सोचिए जब ये सारा नजारा आपको लद्दाख में देखने को मिल सकता है तो फिर इतनी दूर क्यों जाना.

6 – अंडमान
Andaman

समुद्र की गहराईयों में मछलियों और तैरनेवाले दूसरे जीवों की सुंदरता को करीब से देखने के लिए अगर आप स्पेन जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इससे पहले आपको अंडमान जरूर जाना चाहिए. यकीन मानिए आपको यहां स्पेन से भी ज्यादा मजा आएगा.

7 – ट्यूलिप गार्डन, श्रीनगर
Tulip Garden

अगर आप रंग-बिरंगे फूलों की हसीन वादियों की सैर करने के लिए एम्स्टर्डैम जाने के लिए अपना बैग पैक कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि आप इससे ज्यादा आनंद श्रीनगर के ट्यूलिप गार्डन में जाकर उठा सकते हैं.

8 – डल झील, श्रीनगर
Dal Lake

पानी पर चलते फिरते मार्केट की सैर और वहां शॉपिंग करने के लिए आपको बैंकॉक जाने की कोई जरूरत नहीं है. पानी पर तैरते हुए मार्केट का नजारा आप श्रीनगर के डल झील की सैर करके देख सकते हैं.

9 – नैनीताल
nainital

अंग्रेजों के देश इंग्लैंड के लेक डिस्ट्रिक की सैर करना चाहते हैं तो फिर इससे ज्यादा आनंद आप नैनीताल की सैर करके उठा सकते हैं. क्योंकि भारत में हिल स्टेशन की लिस्ट में नैनीताल अपनी खास पहचान रखता है.

10- कच्छ, गुजरात
Kutch

अगर आप अमेरिका के सॉल्ट लेक सिटी के दीवाने हैं और उसके दीदार के लिए वहां जाने की तैयारी में है तो इससे पहले गुजरात के कच्छ में स्थित रण की सैर जरूर कर लें. इस रण को चांद की रोशनी में देखने का मजा कुछ और ही है.
हमें यकीन है भारत के इन 10 आकर्षक पर्यटन स्थलों की तस्वीरें देखने के बाद आप विदेश जाने के बजाय भारत के इन खूबसूरत वादियों की सैर करना जरूर चाहेंगे जो आपको स्वदेश में ही विदेश की सैर का अनुभव कराएंगे.
Share:

0 comments:

Post a Comment