Monday, 16 January 2017

, ,

वर्ल्ड बेस्ट डेस्टिनेशन फॉर स्कीइंग स्पोर्ट्स

Germany
Garmisch-Partenkirchen Germany
एडवेंचर्स लवर के लिए न तो कोई दिन होता हैं और ना ही कोई मौसम। बस इन्हें तो एक परफ़ेक्ट डेस्टिनेशन की तलाश रहती है, और ये निकल पड़ते है तो चलिए आज मैं आपको लें कर चलता हूं एक ऐसे परफ़ेक्ट डेस्टिनेशन पर जहां आप दिल खोल कर अपने एडवेंचर ट्रिप्स को एन्जॉय करेगें।

स्कीइंग स्पोर्ट्स के बारे में तो सब ने सुना ही होगा और कईयों ने तो ये स्पोर्ट्स को एन्जॉय भी किया होगा, और जिन्होंने इस स्पोर्ट्स को अभी तक ट्राय नहीं किया है वो इस स्पोर्ट्स को ट्राय करने के बारे में जरूर सोचते होगें, तो यह जानने में जरूर आपके लोगों की दिलचस्पी होगी कि कहां हैं दुनिया के लाजवाब स्कीइंग रिजॉर्ट्स...।


गार्मिश-पार्टेनकिरचेन, जर्मनी:
यह दुनिया का बेस्ट स्कीइंग रिजोर्ट है। बवारिया नामक शहर में बसा यह शहर एक प्रशासनिक केंद्र भी है। दरअसल, गार्मिश पार्टेनकिरचेन एक जिला है, जिसकी सीमा ऑस्ट्रिया से मिलती है। आप जर्मनी के सबसे ऊंचे पहाड़ जुग्सपित्जे से सटे इलाके में स्कीइंग करने का मजा ले सकते हैं। यहां हर साल लाखों पर्यटक आतें है स्कीइंग के लिए। इसके अलावा यहां करने को ओर भी बहुत कुछ हैं। इसके लिए
आप अभी से पैकिंग करना शुरू कर दें, ओर निकल पड़िये एक रोमांचक सफर पर...।

जैक्सन होले, यूनाइटेड स्टेट:

united state
jackson hole
इस जगह को आमतौर पर जैक्संस होले कहा जाता है, जो कि अमेरिका के योमिंग राज्य में स्थित है। यह इलाका बर्फीली पहाड़ियों के साथ-साथ गहरी घाटियों और छोटे-छोटे नदियों-तालों से भरा हुआ है। अमेरिका के कुछ खास स्कीइंग ठिकानों में इसकी लोकप्रियता दूर-दूर तक है। यहां पर आप अपने फॅमिली के साथ स्कीइंग का लुत्फ़ उठा सकते हो। यह पूरा प्राकृतिक नजरों से भरा एक खूबसूरत डेस्टिनेशन हैं।


ग्रीनडेलवाल्ड, स्विट्जरलैंड:

switzerland
grindelwald-switzerland
इस क्षेत्र में मौजूद हैं ईगर और क्लेड जंगफराउ ग्लेशियर। जिस पर आप स्कीइंग का मजा ले सकते है। स्विट्जरलैंड की एक और जगह जरमैत मैटरहोम में भी स्कीइंग के बाद आपको अनूठा अनुभव मिलेगा। यह यूरोप का ऊंचाई पर स्थित सबसे लोकप्रिय इलाका है। इस क्षेत्र में 29 ऐसे पीक प्वाइंट्स मौजूद हैं, जिनकी औसत ऊंचाई तकरीबन 4000 मीटर है।

टिग्नस, फ्रांस:

france
Tignes-France
यदि आपको चैलेंजिंग स्कीइंग पसंद है, तो टिग्नस आपका इंतजार कर रहा है। यह पहाड़ों से घिरा इलाका है, जहां पर कई छोटी-छोटी पहाड़ियों की शृंखलाएं मौजूद हैं। पहाड़ियों के बीच स्कीइंग का मतलब ही है एक अलग, अप्रतिम अहसास। इसी तरह, फ्रांस में ही मौजूद चामोनिक्स में स्कीइंग करना सबके वश की बात नहीं। दरअसल, माउंट ब्लैंक पहाड़ और ग्लेशियरों के बीच रोमांच चरम पर होता है। चामोनिक्स को दुनिया का दूसरा सबसे ऊंचा ग्लेशियर माना जाता है, जिसे आमतौर पर दुनिया के सबसे ऊंचे पालने या झूले के रूप में भी जाना जाता है।

अगर यें डेस्टिनेशन आपके बजट से उपर हैं, तो आप इन डेस्टिनेशन को भी ट्राय कर सकते हैं। शायद यें डेस्टिनेशन आपके बजट में फिट हों जाएं।


मनाली: मनाली में अभी खूब बर्फ-बारी हों रही है तो आप स्कीइंग के लिए इस डेस्टिनेशन को भी ट्राय कर सकते है, यहां स्कीइंग की कई प्रतियोगिताएं आयोजित होती रहती हैं। इसके अलावा, आप स्नोबोर्डिंग, पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग, स्केटिंग और जॉर्बिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स में शामिल हो सकते हैं
औली: 
auli-utrakhand
बर्फबारी का लुत्फ़ उठाने उत्तराखंड के औली भी जा सकते हैं। यह सी-लेवल से करीब 2500 से 3500 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। स्कीइंग का मजा लेना है, तो दिसम्बर से मार्च के बीच यहां आ सकते हैं।


पहलगाम: 

pahalgam
 जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में स्थित पहलगाम सर्दियों में सैलानियों से गुलजार हो उठता है। इस दौरान यहां खूब बर्फबारी होती है। यहां खास तरह के कॉटेज भी बने हैं, जहां रहकर बर्फबारी को करीब से महसूस करने का मौका मिलता है। स्कीइंग और ट्रैकिंग पसंद लोगों के लिए फेवरेट डेस्टिनेशन है।
Share:

0 comments:

Post a Comment