Friday, 24 February 2017

फ्लाइट लेट है तो क्या गम है...


एयरपोर्ट पर तकनीकी खराबी के कारण या मौसम खराब होने से यदि आपकी फ्लाइट लेट हो जाती है, तो आपके कभी सोचा है उस समय का किस तरह से सदुपयोग कर सकते हैं...
 
जब आप यात्रा के लिए एयरपोर्ट पर जाते है, तो किसी कारणवश आप कुछ समय के लिए फंस सकते हैं। कई बार मौसम खराब होने से या तकनीकी खराबी आ जाने से या किसी अन्य कारण से जब आपकी फ्लाइट लेट हो जाती है, तो ये इंतजार कई लम्हे बड़े भरी महसूस होते हैं। समस्या यह खड़ी हो जाती है कि आखिर इस समय में क्या किया जाए। भले ही आपने अपनी यात्रा कि योजना अच्छे से बनाई हो, लेकिन आकस्मिक रूप से प्लेन लेट होने का अंदाज किसी को नहीं होता। कई बार तीन-चार घंटे तो कभी पूरी रात आपको एयरपोर्ट पर कटनी पड़ जाती है। इसलिए ज्यादातर लोगों कई लिए यह समय काटना मुश्किल हो जाता है। समय काटने के लिए आप चाहें तो मोबाइल गेम खेलें, लेकिन यह जरा भी प्रोडक्टिव नहीं होगा। वैसे भी वह आपको यात्रा कई जोशोखरोश और मौज-मस्ती वाले मूड को कम कर देगा। इसलिए कभी आपको ऐसी स्तिथि से दोचार होना पड़े तो ऐसा काम करें कि यदि आपको कोई प्रोडक्टिव काम करना हो, तो वह आप कर सकें या फिर यदि आप अपनी यात्रा वाली मौज-मस्ती मूड को बरकरार रखना चाहते हैं, तो वह भी बना रहे।


सृजनात्मक काम के लिए एकांत
वैसे तो एयरपोर्ट का लाउंज काफी शांत और खुला हुआ स्थान होता है, जहां आप अपना मनपसंद कोई सृजनात्मक काम भी कर सकते हैं। लेकिन अगर आपकी इच्छा तो है कि किसी शांत स्थान पर रहें, तो एयरपोर्ट का पूजा स्थल तलाश लीजिए और अपने काम कि सामग्री या कोई किताब लेकर यहां के एकांत का लाभ उठाएं। हां, आपको समय-समय पर डिपार्चर बोर्ड को भी चेक करते रहना पड़ेगा, क्योंकि अगर गेट एजेंट कहता है कि फ्लाइट तीन घण्टे लेट है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह इससे पहले नहीं आएगी। आपको उसी वक्त लौट आना चाहिए, जब वह कहे कि मौसम साफ हो चुका है या मैकेनिकल दिक्कत दूर हो चुकी है।


दोस्त को ढूंढे
अगर आपके पास कोई सृजनात्मक काम नहीं है और आप पार्टी करके यात्रा के मौज-मस्ती के मूड को बरकरार रखना चाहते हैं, तो आप अपने दोस्त को तलाश सकते हैं, जो आपके आसपास हों। उसके साथ आप पार्टी कीजिए, चाहे लांच करके अपने समय को व्यतीत कीजिए। कई सारे मोबाइल ऐप भी है, जो आपको आसपास के दोस्तों को ढूंढने कि सुविधा देते हैं।


एयरपोर्ट के निकट स्थल
यदि आपका फ्लाइट का इंतजार का समय काफी अधिक है, तो आप एयरपोर्ट के बाहर भी घूमने की संभावनाए तलाश सकते हैं। आप बाहर निकल क्र लोगों से पूछ सकते हैं कि एयरपोर्ट के नजदीक घूमने वाली कौन-सी जगह है। जहां, उतने समय में घूम कर वापस आया जा सकता है। उदाहरण के लिए अगर आप अबुधाबी में एयरपोर्ट पर ऐसी स्थितियों में अटक गए हैं, तो आप एयरपोर्ट से लगे हुए गजल  गोल्फ क्लब जा सकते हैं। यह इंगलिश स्टाइल क्लबहाउस एयरपोर्ट के ऐसे यात्रियों का स्वागत करता है। यहां खेलों व डिनर का आनंद आप उठा सकते हैं। इसी प्रकार यदि आप सेंट पॉल एयरपोर्ट पर अटके हैं, तो स्लीक लाइट-रेल ट्रेन से छह मिनट में मॉल ऑफ़ अमेरिका भी जा सकते हैं। कई एयरपोर्ट में म्यूजियम और आर्ट गैलरीज भी होती हैं।

एयरपोर्ट
के आसपास कई दर्शनीय स्थल भी होते है। अधिक समय तक एयरपोर्ट पर रुकना पड़े तो ऐसी जगहों कि सैर करना एक अच्छा विकल्प होगा।
Share:

0 comments:

Post a Comment