Thursday, 9 February 2017

जब करनी हो हाइकिंग

Hiking
हाइकिंग यानी पैदल ही लंबी दुरी तय करना अपने आप में एक एडवेंचर है। लेकिन यदि आप पहाड़ों पर हाइकिंग का मन बना रहें हों, तो कुछ चीजों का ख्याल रखना जरूरी होता है।
  1. हाइकिंग के लिए सही जगह का चुनाव जरूरी है। पहले बार हाइकिंग पर जा रहे हों, तो आसान रास्ते और सरल जगह का चुनाव करें। अगर किसी अनुभवी ग्रुप में हाइकिंग करेंगें, तो यह आपके लिए आनंददायक होगा।
  2. मौसम के हिसाब से कपड़ों का चयन करें। ठंड में वूलेन कपड़े साथ ले जाएं जो कई स्तर में हों। अगर गर्मी में जाएं, तो हल्के कपड़ों के साथ चौडा हैट भी लें।
  3. पहाड़ों पर हाइकिंग करना है तो वाटरप्रूफ जैकेट साथ में रखें, क्योकि यहां मौसम कभी भी बदल सकता है। साथ ही, अच्छी ग्रिप वाले जूते लें। जूतों के सोल पर ध्यान दें कि हिल अच्छे रबर से बनी हो, ताकि फिसलने का डर न रहें।
  4. हाइकिंग के लिए अच्छी तरह खाना-पीना जरूरी है। प्लान कर लें एक ट्रिप में कहांतक जाना है और उसके अनुसार ही जरूरत से ज्यादा डाइट लें। जरूरत से ज्यादा इसलिए, क्योंकि कभी-कभी प्लानिंग से इतर ज्यादा समय लग सकता है। रात में हाइकिंग करना है तो हाई एनर्जी और पौष्टिक भोजन पैक करें, जिन्हें पकाने में कम समय लगे।
  5. चॉकलेट साथ में रखना फायदेमंद रहेगा, क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन आपको दिमागी तौर पर मजबूती देगा। थोड़े-थोड़े समय में पानी पीते रहें, क्योंकि पानी का लेवल कम होने पर आपको जल्दी थकान महसूस होने लगेगी। पानी उबाल कर पिएं।
  6. हाइकिंग का मजा लेना हो, तो आपको अपनी क्षमता बढ़ानी होगी, न कि स्पीड। ऐसे में जरूरी है कि आप सामान्य से भी धीरें चलें, क्योंकि इससे चलने की क्षमता बनी रहती है। एक निश्चित समय के बाद रुककर आराम करने, हाई फ़्रूट्स लेने और पानी पीना न भूलें। इससे एनर्जी मिलेगी।
  7. अगर आप हाइकिंग के दौरान ऐसी जगह जा रहे हैं, जहां साइन पोस्ट नहीं लगे है, तो रास्ते की जानकारी के लिए नेविगेशन रिसीवर की बजाय एक मैप रखें, क्योंकि सिग्नल नहीं रहने या बैटरी खत्म होने पर नेविगेशन रिसीवर किसी काम का नहीं रहेगा। एक बार पुरे मैप की स्टडी करें और यद् रखें कि कौन सी नदी, पर्वत या लैंडमार्क कहां है। इससे रास्ता भटकने का डर नहीं रहेगा।
Share:

0 comments:

Post a Comment