Wednesday, 8 March 2017

,

दुबई: जहां सबके लिए मौजूद है मनोरंजन

Dubai Parks And Resorts
बच्चों से लेकर बड़ों तक, हर उम्र के लोगों के लिए मौजूद है मनोरंजन ही मनोरंजन दुबई पार्क्स ऐंड रिजॉर्ट्स में। यहां की यात्रा पर चलते हैं दिनेश दीक्षित के साथ...

दुबई के होटल जे. डब्ल्यू. मैरियॉट मारकिस में सबुह से गहमागहमी शुरू हो गई थी।  लॉबी में चहलकदमी करते लोगों की जेबों में या तो पेन नजर आ रहे थे या फिर कंधों पर कैमरे बैग। बहुत से हाथों में सेल्फी स्टिक भी नजर आ रही थी। माहौल से ही इस लग रहा था कि यहां पर एकत्र होने वाले लोग कुछ खास हैं। लोग के एकत्र होते ही सभी लग्जरी बसों में सवार होकर निकल पड़े दुबई पार्क्स ऐंड रिजॉर्ट्स को देखने।  बीएस में बैठे लोगों में काफी उत्सुकता थी। सभी इसी चर्चा में मशूगल थे कि कैसे होगा वहां का नजारा। रास्ते में हर तरफ ऊंची-ऊंची इमारतें नजर आ रही थीं या फिर रेगिस्तान। 

करीब पचास मिनट की यात्रा के बाद हम पहुंच चुके थे अपने गंतव्य स्थान पर। बस से बाहर निकलने पर पार्किंग का नजारा भी बहुत खूबसूरत था। बड़े करीने से पार्किंग की व्यवस्था की गई थी। लोहे की जालियों के साथ-साथ हर तरफ हरियाली और खजूर के पेड़ नजर आ रहे थे।
पार्क में प्रवेश करते ही पुरानी शैलीके मकान नजर आ रहे थे। इनमें से किसी की दीवार चटकी हुई नजर आ रही थी तो किसी बिल्डिंग का कुछ हिस्सा चटका हुआ नजर आ रहा था। साथ में चल रहे पार्क के सहायकों से पता चला कि इस एरिया को फ्रेंच विलेज नाम दिया गया है। थोड़ा आगे बढ़ने पर कई पुल और एक नदी नजर आ रही थी। इसके साथ ही हर तरफ बेहद खूबसूरत इमारतें नजर आ रही थीं। एक पुल पर चढ़ने के बाद पता चला कि नीचे एक कृत्रिम नदी बनाई गई है। यह पार्क के लगभग हर हस्से को आपस में जोड़ती है। इसके किनारे-किनारे करीने से पेड़ भी लगाए गए है। इसका आनंद उठाने के लिए इसमें मोटरबोट भी मौजूद हैं। आगे बढ़ने पर हिंदी गानें कि मधुर ध्वनि सुनाई पर रही थी। धीरे-धीरे यह ध्वनि बढ़ती ही जा रही थी। अब इस महसूस हो रहा था कि हम किसी जनि-पहचानी जगह पर आ गए हैं। पुल पर करने के बाद एक तरफ लिगोलैंड दुबई का बोर्ड लगा हुआ नजर आ रहा था। यहां का प्रवेश द्वार पर बने कार्टून कैरेक्टर्स कि तरह सभी देख ही रहे थे कि हम सभी को आगे की ओर बढ़ते रहने का इशारा मिला। सभी आगे बढ़े, लेकिन इसके पहले लोगों ने यहां के खूबसूरत नजरों को अपने मोबाइल के कैमरे से कैद कर लिया।
                             सबसे खास बात जिसका जिक्र करना जरूरी लग रहा है वह यह है कि रेगिस्तानी जगह में हर तरफ हरियाली भी नजर आ रही थी। और आगे बढ़ने पर सबकी आंखें फ़टी कि फ़टी रह गई। कारण, नजारा ही कुछ ऐसा था। इसके ऊपरी हिस्से पर बॉलीवुड पार्क लिखा हुआ है और उसके दोनों तरफ कि इमारतों पर फिल्मों के भव्य पोस्टर लगे हुए हैं। गेट से अंदर पहुंचने पर हर तरफ पुरानी और नई फिल्मों के पोस्टर समेत नए-पुराने कलाकारों कि भी चित्र नजर आ रहे थे। इसके बाद नजर आई एक भव्य संगमरमरी किले जैसी बिल्डिंग। इसकी खूबसूरती के हिसाब से इसका नाम भी रखा गया है राजमहल। इस महल के अंदर एक थियेटर भी बनाया गया है। थियेटर के अंदर गीत-संगीत का माहौल था और राजमहल जैसा ही सीन चल रहा था। यहां पर पहुंचकर पता चला कि दुबई पार्क्स ऐंड रिजॉर्ट्स के होने वाले उद्धघाटन समारोह को कवर करने के लिए पूरी दुनिया के करीब डेढ़ हजार पत्रकार और फोटोग्राफर आए हुए हैं। राजमहल के थियेटर में गीत-संगीत का आनंद लेने के बाद मीडियाकर्मी अलग-अलग समूहों में बंटकर पार्क में चल रहे शोज और राईड्स का मजा लेने के लिए निकल पड़े। सबसे खास बात यह है कि दुबई पार्क्स और रिजॉर्ट्स में खाने-पीने के शौकीनों के लिए ढेर सारे रोस्टोरेंट्स भी मौजूद हैं। पर्यटकों कि सुविधा के लिए यहां पर ठहरने के लिए एक शानदार होटल भी बनाया गया है।

तीन हिस्सों में विभाजित
दुबई पार्क्स मुख्यत: तीन हिस्सों में बंटा हुआ है। पहला बॉलीवुड पार्क्स, दूसरा लीगोलैंड और तीसरा है मोशनगेट...

bollywood-parks
1. बॉलीवुड पार्क्स: इसमें फिल्मों के नाम पर ही राइड्स और शोज होते हैं, जैसे- डॉन: द चेज, कृष: हीरो फ्लाइट, दबंग: स्टंट शो...।
यहां पहुंचकर ऐसा लगता है कि हम मुबई कि मायानगरी में पहुंच गए हैं। कारण, हर तरफ तेज आवाज में हिंदी गाने बजते सुनाई देते हैं। यहां पर दुकानों के नाम तो फिल्मों के नामों पर हैं ही। साथ ही खाने-पीने कि चीजों के नाम भी बॉलीवुड थीम पर देखने को मिलते हैं।

legoland
2.लीगोलैंड: यह विशेष रूप से बच्चों के लिए है। यहां अधिकांश चीजों के निर्माण में लीगो ब्लाक्स का प्रयोग किया गया है। यहां पर अलग-अलग प्रकार की वाटर राइड्स व झूले छोटे और बड़े बच्चों दोनों के लिए मौजूद हैं। यह एडवेंचर, इमैजिनेशन, किंगडम्स, वाटर पार्क्स आदि में विभाजित है। लीगोलैंड के अंदर ही आगे बढ़ने पर एक बहुत बड़ा वाटरप्रूफ पंडाल नजर आता है, जिसे मिनीलैंड का नाम दिया गया है। इस पंडाल में न केवल पूरी दुबई के दर्शन होते है, बल्कि यहां पर इजिप्ट, जॉर्डन, भारत, कुवैत और आबूधाबी की प्रमुख चीजों को मिनिएचर रूप में प्रदर्शित किया गया यहां विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में बच्चों के साथ-साथ बड़े भी आनंद ले सकते हैं।

Motiongate
3. मोशनगेट: यहां पर प्रवेश करने से पहले नजर आता है गेट के रूप में फिल्मों की रील को घुमाने वाला बड़ा सा चक्का। गेट से एंट्री लेते ही पता चल जाता है कि आप अब हॉलीवुड में इंट्री ले चुके हैं। इसे भी कई जोन में बंटा गया है, जैसे-ड्रीमवर्क, कुंगफू पांडा, मैडागास्कर, ड्रैगन, स्मर्फ्स विलेज, लायन्सगेट। यहां पर विभिन्न प्रकार कि राइड्स और शोज आदि होते हैं।

दुबई पार्क्स ऐंड रिजोर्ट्स है खास

MOTIONGATE™ Dubai Grand Opening
1. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के प्राइम मिनिस्टर, वाइस प्रेसीडेंट और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मख्तूम की मौजदूगी में रंगारंग रोशनी में हुआ इसका उद्धघाटन।
2. शेख जायद रोड पर करीब 30.6 मिलियन स्क्वायर फिट में फैला है यह थीम पार्क। भविष्य में इसका और विस्तार करने की योजना है।
3. यह मिडिल ईस्ट का सबसे बड़ा थीम पार्क है।
4. दुनिया के विभिन्न देशों के चार हजार कर्मचारी यहां काम कर रहे हैं।
5. दुबई पार्क्स ऐंड रिजोर्ट्स के मालिक राएड कजूर अल नुऐमी का कहना है कि तीन साल लगातार काम चलने के बाद यह बनकर तैयार हुआ है। इसे अब तक पूरा करने में करीब 13.2 बिलियन दिरहम खर्च हुए हैं।
6. थीम पार्क में 15,860 पेड़ व 6,100 पाम्स और करीब 1.4 मिलियन छोटे पौधे व झाड़ियां लगाई गई हैं। दुबई के साथ-साथ यहां स्पेन, इटली, थाईलैंड, भारत और चाइना से भी पेड़ मंगाकर लगाए गए हैं।
Share:

0 comments:

Post a Comment