Thursday, 2 March 2017

यात्रा में साथ रखें चेकलिस्ट

विदेश के किसी ट्रिप पर जाते वक्त यात्रा से जुडी कुछ चीजों हमेशा ध्यान रखनी चाहिए। इसके लिए एक चेकलिस्ट तैयार करके रख लें। ताकि आपको पता चल सके कि आपने अपने साथ क्या चीजें रखी है और क्या भूल रहे हैं। ऐसा करके आप अपनी यात्रा को और अच्छे से एन्जॉय भी कर पाएगें...

वीजा की जानकारी
अगर आप विदेश जा रहे हैं, तो एक बार यह देख लें कि क्या उस देश में जाने के लिए पहले से कोई वीजा लेने की जरूरत है, जैसे-वियतनाम जाने के लिए प्री-एंट्री वीजा चाहिए, क्योंकि अगर इस जगह आप कई दिन की ट्रिप पर जाना चाहते हैं, तो फिर रिस्क नहीं लेना चाहिए। इसके लिए तुरन्त उस देश कई दूतावास से संपर्क करना चाहिए।

दूतावास से संपर्क
 समझदारी तो इसी में है कि यदि आप किसी देश में जा रहे हैं, तो पहले उस देश कई दूतावास को जरूर सूचित कर दें। ऐसे में किसी इमरजेंसी कि स्थिति में आपको दूतावास से हर वांछित मदद मिल सकती है, जैसे कि आपका वीजा चोरी हो जाए या ट्रिप कई दौरन कहीं खो जाए। प्राकृतिक आपदा कि स्थिति में दूतावास को आप तक पहुंच बनाने में आसानी होगी।
 

मेडिकल इन्शुरन्स
जब भी आप विदेश जाएं, तो साथ में कोई ट्रेवल मेडिकल इन्शुरन्स पॉलिसी भी रखना चाहिए। इस पॉलिसी में कई चीजें कवर होती हैं, जैसे इमरजेंसी मेडिकल, ट्रिप कैंसिलेशन इत्यादि। इसलिए मुश्किल कई क्षणों में इन पॉलिसी से आपको काफी मदद मिल सकती है।

ट्रेवल वैक्सीनेशन
विदेश के किसी भी लोकल एरिया में आप घूमने जा रहे हैं, तो देख लें कि क्या उस एरिया विशेष में जाने के लिए किसी वैक्सीनेशन कि जरूरत है या नहीं। इसके लिए वहां की लोकल ट्रेवल क्लीनिक में एक बार चेक कर लें।

कागजात की फोटोकॉपी
बाहर के किसी देश की ट्रिप पर जाते समय कुछ महत्वपूर्ण कागजात की फोटोकॉपी भी जरूर साथ में रखें, जैसे कि पासपोर्ट की कॉपी, क्रेडिट कार्ड की कॉपी, ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी इत्यादि। इसके अलावा, साथ में यात्रा की चेकलिस्ट रखना भी न भूलें। कोशिश करें कि अपने सारे डॉक्यूमेंट ईमेल पर रखें, ताकि अगर किसी अतिरिक्त पासपोर्ट कि जरूरत पड़े, तो उसके लिए मेल से जरूरी डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी आप मैनेज कर सकें।

एयरलाइन माइलेज प्रोग्राम
एयरलाइन माइलेज प्रोग्राम ज्वाइन करना भी एक अच्छा आईडिया है, क्योंकि अधिकांश एयरलाइन्स की आपस में साझेदारी होती है। इससे आप अपने सभी फ्लाइट्स पर कुछ माइल्स की छूट हासिल कर सकते है। अगर किसी एयरलाइन का इस में एयरलाइन प्रोग्राम से कोई साझेदारी नहीं है, तो उस एयरलाइन का ही अकाउंट बना लें। हो सकता है कि भविष्य में फिर कभी इस एयरलाइन कि फ्लाइट पकड़नी पड़े, तो ऐसे में आपको इसका क्रेडिट पॉइंट मिलेगा। इसके लिए बीएस आपको अपना बोर्डिंग पास की कॉपी साथ में रखनी होगी, क्योंकि अगर पॉइंट्स आपके खाते में नहीं जमा हुए और अपने इसकी इनक़्वायरी की, तो वे इसके लिए बोर्डिंग पास की कॉपी मांगेंगे।

करेंसी चार्ट रखें
यात्रा के दौरान करेंसी चार्ट रखना भी अच्छा आईडिया है, क्योंकि जिस भी देश में आप जा रहे है, वहां की करेंसी और एक्सचेंज रेट जानने में आपको आसानी होगी। इसके अलावा, इसे डाउनलोड करके भी रख सकते हैं। ऐसे में साथ में ढेर सारे कागजात लेकर भी नहीं चलना पड़ेगा।

भाषा चार्ट
एक तरीका यह भी है कि जिस भी देश में आप जा रहे हैं, वहां की कुछ कॉमन लैंग्वेज और फ्रेजेज की एक कॉपी अपने साथ रख लें। इस गाइड बुक से आपकी काफी मदद मिल जाएगी। थैंक यु, हेलो और सॉरी कहने का सही तरीका इससे आपको पता चल जाएगा।

यात्रा पर निकलने से पहले कुछ जरूरी चीजों की चेकलिस्ट तैयार कर लेनी चाहिए। इससे आप यात्रा के दौरान होने वाली किसी तरह की परेशानी से बच जाएंगे।
Share:

0 comments:

Post a Comment