Wednesday, 6 September 2017

5 Smart Travel Packing Tips


दूर पर जाने से पहले पैकिंग करना सबसे बड़ा काम होता है। क्या ले जाना है और क्या छोड़ना है, आइए जानते हैं सब कुछ...

कैसा होना चाहिए आपका सूटकेस
सफर पर जाने से पहले अपना ट्रैवल बैग काफी ध्यान से चुनना चाहिए। यह लाइट वेट और वाटरप्रूफ होने के साथ ही ऐसा होना चाहिए कि इसमें आपका सामान आराम से आ जाए। हालांकि बहुत बड़ा सूटकेस या बैग कैरी करने से बचें। अधिक सामान ले जाने से आपको ही परेशानी होगी।

कैसे होने चाहिए कपड़े
घर की वार्डरोब में तमाम कपड़े टंगे होते हैं, लेकिन टूर पर कौन से ले जाने हैं, यह आपको डिसाइड करना है। हनीमून पर जा रहें हैं, तो आपके कपड़े अलग होंगे और बिजनेस टूर के कपड़े अलग। बस ध्यान रखिए कि फॉर्मल और इवनिंग ड्रेसेज को अलग गारमेंट बैग में रखें, जिसमे इन्हें निकलने में आसानी हो।

एसेसरीज रखें अपने साथ
ट्रेवलिंग पर खुद को बेवजह की परेशानियों से बचाना है तो एक पोर्टेबल एडॉप्टर और पावर बैंक साथ रखें। इससे फ़ोन की बैटरी खत्म होने की स्थिति में भी आप अपने घरवालों से जुड़े रहेंगे।

डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड भी है जरूरी


सफर करना कम नकदी के साथ ही अच्छा होता है। इन दिनों इंटरनेशनल क्रेडिट और डेबिट कार्ड से जिंदगी आसान हो गई है, अब लोगों को सफर के दौरान अपने साथ बहुत ज्यादा नकदी ले जाने की चिंता नहीं करनी पड़ती है। सफर के दौरान कम नकदी रखें वरना दिमाग में हमेशा सतर्क रहने की चिंता रहती है।

प्रसाधन सामग्री भी है जरूरी
सनस्क्रीन से शुरुआत करें। भले ही आप किसी पहाड़ी स्थान या समुद्र तट पर जा रहे हों। सूर्य की सीधी किरणें आपके आकर्षण को बिगाड़ सकती हैं। इसलिए सनस्क्रीन रखना बहुत जरूरी है। इसके अलावा डिओडरेंट, साबुन, टैल्कम पाउडर, टूथब्रश/टूथपेस्ट, रेजर, शेविंग क्रीम, सैनिटरी पैड, हेयर प्रोडक्ट्स, शीशे, शैम्पू/कंडीशनर, कंघी और तौलिया, भी अपने टॉयलेटरी सेट में जरूर रखें।
Share:

0 comments:

Post a Comment