Monday, 25 September 2017

Know these Things Before going on a "Trip"


अकेले यात्रा के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। आप भी सफर पर अकेले निकलने का प्लान बना रहे हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें...

कम सामान लेकर चले
यात्रा में कम से कम सामान लेकर चलें। एक भरी सूटकेस की जगह दो हल्के बैग लेना ज्यादा अच्छा रहता है। सामान इतना ही रखें, जो आप खुद अपने आप ही उठा सकें। अकेले सफर के दौरान सामान उठाने की समस्या सबसे बड़ी होती है, इसलिए जितने कम बैग होंगे, उतनी टैंशन कम होगी।

सेफ्टी लॉक है जरूरी
होटल में रूम लेने के बाद अंदर कमरे में भी सतर्क रहें। होटल के कमरे में हमेशा अंदर से सेफ्टी लॉक लगाकर रखें। बिना पूछें दरवाजा न खोलें।

बैग को ऐसे रखें सुरक्षित
बैग, सूटकेस आदि के ताले, हैंडल आदि पहले से ही ठीक करा लें। ट्रेन में जाते समय सेफ्टी चेन जरूर रखें, इस सेफ्टी चेन से अपने सामान को अच्छी तरह से लॉक लगाकर सुरक्षित कर दें। सामान चोरी होने का खतरा हर समय बना रहता है, इसलिए सावधानी बरतें।

होटल चुनते समय सावधानी
होटल चुनते समय बजट के साथ आसपास के माहौल का जरूर ध्यान रखें। पहले से ही होटल के बारे में पता कर के जाएं। यदि ऐसा संभव न हो तो ठहरने से पहले आसपास के लोगों से होटल की साख के बारे में पता जरूर करे लें।

लिफ्ट कतई न लें
सफर के दौरान अनजान शहर में किसी से भी लिफ्ट न लें और जरूरत पड़ने पर टैक्सी का इस्तेमाल करें या पब्लिक साधन, जैसे-बस, मेट्रो का इस्तेमाल करें।

किसी परिचित का पता रखें
यदि उस स्थान पर या आसपास कोई मित्र या परिचित रहता है, तो उनके फ़ोन नंबर और घर का पता जरूर नोट कर लें।
Share:

0 comments:

Post a Comment