Tuesday, 24 October 2017

,

Top Destination In Morocco



fez
खूबसूरत लोकेशन, ऐतिहासिक धरोहरों और त्योहारों के लिए लोकप्रिय उत्तरी अफ्रीका में स्थित देश मोरक्को इन दिनों पर्यटकों को खूब आकर्षित कर रहा है। अगर आप विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो मोरक्को को अपनी यात्रा लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं, मोरक्को की कुछ बढ़ खुबसूरत जगहों के बारे में...

मोरक्को का फेस शहर अपने आप में एक अलग ही दुनिया है। यह शहर जितना खूबसूरत हैं, उतना पुराना भी है। यहां की कुछ जगह आठवीं सदी की हैं। हालांकि मोरक्को में इसके अलावा भी घूमने के लिए बहुत कुछ है। ऐतिहासिक विरासत के मामले में भी यह कुछ कम नहीं हैं। यहां मरखेज, तांजा फेस और कासाब्लांका जैसे शहर ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं। इससे भी दिलचस्प बात यह है कि मोरक्को भी भारत कि तरह उत्सवों का देश हैं। यहां पुरे साल कोई न कोई त्यौहार मनाया जाता रहता हैं। जब भी आप मोरक्को जाएं, तो इन जगहों पर जाना न भूलें।

मेकनेस:
meknes
यह पुराना शहर अपनी वास्तुकला के लिए जाना जाता है। यह मोरक्को में घूमने के लिए सबसे बढ़िया स्थानों की सूची में शामिल है। यह मोरक्को की उत्तरी हिस्से में स्थित है और किसी जमाने मे यहां की राजधानी भी रह चूका हैं। हालांकि जब आप यहां पर आएंगे तो आपको मोरक्को के अन्य शहरों की तुलना में यह शायद उतना अच्छा नहीं लगे, लेकिन यहां पर रॉयल पैलेस और अन्य ऐतिहासिक जगहें हैं, जहां पर आपको यहां की संस्कृति के बारे में काफी कुछ पता चल सकता है।

एशिलाह:
asilah
यह मोरक्को की उत्तरी अटलांटिक समुद्री तट पर स्थित है और पर्यटकों के बीच हॉट समर स्पॉट के रूप में लोकप्रिय है। रेतीले समुद्री तटों के अलावा यह शहर रंग-बिरंगी  दीवारों से सजा हुआ है, जो इसे काफी आकर्षक बनाते हैं और पर्यटकों को यहां आने के लिए प्रेरित करते हैं। यदि आप आते हैं, तो वार्षिक कला महोत्सव को देखना न भूलें। यह बढ़ लोकप्रिय उत्सव है, जिसे देखने विदेशी पर्यटक भी यहां पहुंचते हैं।

हाई एटलस: 
high atlas

उत्तरी अफ्रीका की सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला होने के कारण, हाई एटलस 'पहाड़ों के पहाड़' के नाम से लोकप्रिय है। यह जगह ट्रैकिंग के शौकीनों के लिए काफी अच्छी है। खासकर बसंत से शरद ऋतू के बीच यहां ट्रैकिंग की शौकीनों की भीड़ लगी रहती है।

इसाओइरा:
essaouira
यह मोरक्को का महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है। अमेरिकी टीवी सीरीज 'गेम ऑफ़ थ्रॉन' के तीसरे सीजन की शूटिंग भी यहां हुई थी। इस जगह की सबसे खास बात यह है कि साठ के दशक में यहां कई सेलिब्रिटी जैसे जिमी हैंड्रिक्स और बॉब मार्ले आते थे, जिस वजह से यह काफी लोकप्रिय था।

2captcha

सहारा रेगिस्तान:
sahara desert
जब भी आप मोरक्को जाएं तो यहां का रेगिस्तान जरूर देखन चाहिए। यहां सूर्य के डूबने से लेकर चमकीले सितारों से भरे आकाश को देखना वाकई में काफी बेहतरीन अनुभव होगा। इसके अलावा, आप यह भी जरूर सुनिश्चित कर लें कि मोरक्को की यात्रा में आप कुछ दिन सहारा रेगिस्तान की सैर को जरूर निकालेंगे, क्योंकि यदि यहां आकर अपने सहारा रेगिस्तान को देखने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया तो आप कुछ अधूरा-सा महसूस करेंगे।

रबात:
morocco-rabat-hassan-tower
समुद्री तट पर स्थित यह शहर देश की राजधानी होने के साथ यहां का प्रमुख पर्यटन स्थल भी है। यहां लगभग पुरे वर्ष मौसम अच्छा रहता है। इसके अलावा यहां का शांत समुद्री तट पर्यटकों को खूब आकर्षित करता है। यदि आप मोरक्को घूमने की योजना बना रहे हैं, तो इन स्थानों पर जरूर जाएं, इससे न सिर्फ आपको वहां की सभ्यता और संस्कृति को जानने में मदद मिलेगी, बल्कि वहां आपको काफी सुकून भी मिलेगा।

खान-पान
जहां भी आप घूमने के लिए जा रहे हैं, वहां की सभ्यता और संस्कृति के साथ आपको वहां के खान-पान के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। इससे न सिर्फ आप वहां के लजीज व्यंजनों का लुत्फ़ उठा पाएंगे, बल्कि आपको कई नई बातें सिखने को भी मिलेगी। पुरे देश में कहीं भी चले जाएं, तरह-तरह के मसलों की दुकानें आपको हर तरफ दिख जाएंगी। भारतीय पर्यटक यहां के खानपान को खूब पसंद करते हैं। इनमें कुछ तो भारतीय व्यंजनों जैसे ही हैं, जैसे-हलवा और कबाब। इसके अलावा, ग्रीन टी और मिंट को उबाल कर बनाया जाने वाला एक पेय भी खूब पसंद किया जाता है, जो स्वाद में बहुत हद तक भारतीय चाय जैसा ही होता है।

भारत से उड़ानें
अब सबसे पहला सवाल यह उठता है कि आखिर यहां कैसे पहुंचे, तो इसका सीधा-सा उत्तर है कि नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रिय हवाई अड्डे से मोरक्को कि राजधानी रताब के लिए नियमित उड़ानें हैं। ये उड़ानें आमतौर पर लंदन या पेरिस होकर जाती हैं। अब बात आती है घूमने की तो आपको बता दे कि यहां घूमने के लिए कई साधन हैं। आप चाहें तो बस सेवा का प्रयोग कर सकते हैं या फिर रेल या हवाई जहाज से भी सफर कर सकते हैं। मोरक्को के लगभग हर प्रमुख शहर में हवाई अड्डे हैं। वहां प्रायोजित टूर भी खूब होते हैं। रही बात यहां घूमने के लिए सबसे बढ़िया समय कि तो यह मार्च से मई के बीच होता है। इसके बाद फिर सितंबर से नवंबर के बीच घुमा जा सकता है। ये दोनों ऐसे समय हैं, जब यहां न तो बहुत गर्मी होती है और न ही सर्दी।
Share:

0 comments:

Post a Comment