Saturday, 4 November 2017

Travel Tips For Winter


सर्दी के मौसम में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। जानिए कुछ ऐसी ही बातें, जो आपके लिए जरूरी हैं...
  • घूमने के लिए कहां जाना है और किस मौसम में जाना है बजट भी उसी हिसाब से तय होता है। सर्दी में घूमने के लिए आपको कुछ खास प्लानिंग की जरूरत होती है।
  • सर्दी के मौसम में ट्रैवल कर रहे हैं, जो कपड़ों की पैकिंग करते समय याद रखें की आपको लॉन्ग अंडरवियर थर्मल के साथ पैक करने हैं। सर्दियों में महिलाएं जब पैकिंग करें तो बैग में अपने साथ एक्स्ट्रा टॉप और स्वैटर जरूर रखें। जूते के साथ गर्म मोज़े रखें। सर्दियों में चेहरे को बचाने के लिए लोशन जरूर रखें।
  • डेस्टिनेशन पर पहुंचने के बाद कुछ आकस्मिक खर्च आ जाते हैं। पहले से अनुमान लगाकर उसी के हिसाब से चलना हमेशा फायदेमंद साबित होता है। आप जहां घूमने का प्लान बना रहे हैं वहां की भौगोलिक स्थिति और जलवायु के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें।
  • आज के दौर में सभी जगहों की जानकारी इंटरनेट और कई ट्रैवल साइट पर मौजूद है। आप अपने दोस्तों से भी इसकी जानकारी ले सकते हैं। अगर बच्चों को भी साथ ले जा रहे हैं तो उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखें।
  • अपने बैग में कोल्ड, एलर्जी, फीवर, फ्लू से बचाव के लिए दवाएं जरूर रखें। अपने ट्रैवल किट में एक-दो जोड़ी दास्ताने, ऊनी कपड़े, बूट्स, कंबल, कोट, स्वैटर और साल जैसी जरूरी चीजें रखें। लेकिन ध्यान रहे कपड़ों और सामान का बोझ ज्यादा न हो, वरना आप इस ट्रिप को एन्जॉय नहीं कर पाएंगे।
  • सर्दियों में सबसे ज्यादा परेशानी होती है होटल ढूंढने की। रूह कंपा देने वाली सर्दी में अगर आप होटल ढूंढने जाएं तो शायद बाहर की बर्फ आपको जमा दे। ऐसे में आपको पहले से ही होटल की ऑनलाइन बुकिंग से जुडी सभी बातों पर गौर करना चाहिए। पूरी पड़ताल के बाद आप होटल बुक करें।
  • सर्दी के मौसम में होटल ग्राहकों को कई सुविधाएं देते हैं। ध्यान रखें कि होटल एक्स्ट्रा फैसिलिटी दे रहे हैं या नहीं। कुछ खास पर्यटन स्थलों के अलावा ऐसे स्थान भी खोजें, जहां भीड़भाड़ कम हो और आप परिवार के साथ बेहतरीन समय गुजार सकें। डेबिट, क्रेडिट कार्ड रखने के साथ ही कैश भी रखें, ताकि जहां क्रेडिट कार्ड या एटीएम की सुविधा न हो वहां आप परेशान न हों।
  • सफर के दौरान हेल्थ किट भी रखें, सर्दी जुकाम, सर दर्द वगैरह ही दवाइयां जरूर रखें। लैपटॉप, टैबलेट, फोन और कैमरा, इनकी चार्जिंग का सामान, बैटरी, पॉवर बैंक वगैरह भी कैरी करें।

Share:

0 comments:

Post a Comment